Reet Teaching Methods Questions Set 06- शिक्षण विधियों के धमाकेदार Questions, Pdf भी Download करे

हमारी Ujyalo Update Team के द्वारा Reet Sikshan Vidhiyo की free Test Series शुरू की गयी हैं, हमारे द्वारा Reet level 2 Teaching Methods Important Questions, Reet Level 1 Teaching Methods Questions Free में करवाए जाएंगे I

Exam NameREET
SubjectTeaching Method
Questions In One Practice Set15
Practice Set Number06

REET Teaching Methods Questions In Hindi

Qus- जो बच्चे विशेष रूप से पढ़ने में कठिनाइयां महसूस करते हैं, वे बच्चे कैसे होते हैं?

A- मंदबुद्धि होते हैं

B- सीखने में अक्षम होते हैं

C- डिसलेक्सिया से ग्रस्त होते हैं

D- डिसग्राफिया से ग्रस्त होते हैं

Ans C

Qus- भाषा अर्जित करने की प्रक्रिया(Process) में बच्चे क्या करते हैं?

A- भाषिक नियमों(Language Rules) को स्वाभाविक रूप से ग्रहण करते हैं

B- भाषिक नियमों को स्वाभाविक रूप से रटते हैं

C- कभी कोई त्रुटि नहीं करते

D- अधिकतर गलतियां ही करते हैं

Ans A

Qus-सतत मूल्यांकन है?

A- प्रतिदिन परीक्षाएं लेना

B- बच्चों के परिक्षा संबंधि भय को समाप्त करना

C- हर महीने परीक्षा लेना

D- बच्चों के भाषा प्रयोग का निरंतर अवलोकन करना

Ans D

Qus- उच्च प्राथमिक स्तर पर भाषा शिक्षण का मुख्य उद्देश्य क्या है?

A- भाषा के अलंकारिक रूप को पहचानना

B- भाषा के नियमबध प्रकृति को पहचाना

C- साहित्यिक विधाओं में रचना करना

D- भाषा की व्याकरण को कंठस्ट करना

Ans B

Qus- निम्न में से भाषा अर्जन के बारे में कौन सा कथन सही है?

A- यह कठिन होता है

B- यह विद्यालय में ही होता है

C- यह सहज होता है

D- यह परिवार में ही होता है

Ans C

Qus- शब्द भंडार में वृद्धि करने के लिए उपयुक्त क्या है?

A- गंध् शिक्षण

B- पध् शिक्षण

C- अलंकार शिक्षण

D- व्याकरण शिक्षण

Ans A

Qus- व्याकर्णानुवाद विधि को और किस नाम से जाना जाता है?

A- सैनिक विधि

B- धव्यात्मक विधि

C- प्रत्यक्ष विधि

D- भंडारकर विधि

Ans D

Qus- उच्च प्राथमिक स्तर पर हिंदी बहुभाषी कक्षा में बच्चों की भाषा या भाषाएं कैसी होती है?

A- एक ही कठिन समस्या है

B- एक पहेली है

C- एक संसाधन है

D- एक जटिल चुनौती है

Ans C

Qus- अगर कोई बच्चा जितना जल्दी बोलता है, तो वह उतना ही जल्दी और क्या सीखता है?

A- सोचता है

B- पढता है

C- लिखता है

D- हंसता है

Ans A

Qus- उपलब्धि या निष्पत्ति परीक्षण द्वारा छात्र के कौन से पक्ष का मापन किया जाता है?

A- मनोशारीरिक पक्ष का

B- ज्ञानात्मक पक्ष का

C- भावात्मक पक्ष

D- उपरोक्त सभी का

Ans B

Qus- व्यापक एवं सतत मूल्यांकन पर प्रभावी रूप से कैसे बल दिया गया?

A- मुदालियर आयोग द्वारा

B- राधा कृष्ण आयोग द्वारा

C- इनमें से कोई नहीं

D- राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 द्वारा

Ans D

Qus- आकलन है?

A- पाठ पढ़ाने के बाद ही किया जाना चाहिए

B- सत्रांत की गतिविधि है

C- शिक्षण अधिगम प्रक्रिया का अभिन्न अंग है

D- बच्चों की त्रुटियां ढूंढने के लिए किया जाता है

Ans C

Qus- राधा और श्याम एक दूसरे से बातचीत कर रहे हैं, यह किसका रूप है?

A- केवल मौखिक अभिव्यक्ति का

B- केवल सांकेतिक अभिव्यक्ति का

C- केवल लिखित अभिव्यक्ति

D- उपरोक्त सभी

Ans A

Reet Teaching Method Set 06 Pdf Download Here- UPDATE SOON

RPSC Official Website Click Here
 RPSC 2nd Grade General Knowledge Paper Click Here
 RPSC 2nd Grade Hindi Subject Syllabus PDF Click Here
  RPSC 2nd Grade English Subject Syllabus PDF Click Here
  RPSC 2nd Grade Social Science Subject Syllabus PDFClick Here 
  RPSC 2nd Grade Punjabi Subject Syllabus PDF Click Here
  RPSC 2nd Grade Urdu Subject Syllabus PDF Click Here
  RPSC 2nd Grade Sanskrit Subject Syllabus PDF Click Here
  RPSC 2nd Grade Science Subject Syllabus PDF Click Here
RPSC 2nd Grade Mathematics Subject Syllabus PDFClick Here
RPSC 2nd Grade Sindhi Subject Syllabus PDFClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top