Weight Loss करने का आसान तरीका- आप भी जाने पूरी जानकारी

आज के समय में ऐसे कई लोग हैं जो मोटापे से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं क्योंकि आजकल का जो हमारा खान-पान है उसकी वजह से ज्यादातर सभी घरों में व्यक्ति मोटापे से परेशान है। कई लोग तो मोटापे से इतने ज्यादा परेशान होते हैं जो अच्छे से चल फिर भी नहीं सकते हैं और कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें मोटापे के कारण कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है और इसे एक ही दिन में कम नहीं किया जा सकता है। इसको कम करने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होती है l लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि Regular Morning Routine वजन को कम करने में कुछ जादू कर सकता है।

जी हां दोस्तों अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं, तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसे मॉर्निंग रूटीन टिप्स (Morning Routine Tips For weight loss)

के बारे में बताएंगे ,जिन्हें आपको बस फॉलो करने होंगे फिर देखना आप कितने जल्दी पहले जैसे पतले हो जाएंगे। चलिए जानते हैं आगे आर्टिकल में इस बारे में विस्तार से।

सुबह उठकर सबसे पहले पिएं गरम पानी

जैसा कि सब जानते हैं कि सुबह उठकर सबसे पहले सभी लोग ब्रश करते हैं l लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है l आप सुबह उठकर सबसे पहले दो या तीन गिलास गरम पानी के पिए।

पानी में आपके शरीर द्वारा अर्बन की जाने वाली कैलोरी की संख्या को बढ़ाने की क्षमता होती है। अगर आप ज्यादा पानी पी सकते हैं तो इससे आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है l

जो सभी मौजूद हानिकारक एजेंटों को दूर करके आपके शरीर को प्रभावित ढंग से डिटॉक्सिफाई करता है। इतना ही नहीं यह आपके शरीर में भोजन(Weight Loss Diet) का सेवन भी कम कराएगा और न्यूनतम प्रयास के साथ वजन घटाने को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा देगा।

इससे आप अपने शरीर को भी हाइड्रेट रख सकते हैं ,जिससे आप कई बीमारियों से अपने शरीर को बचा सकते हैं।

आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि सुबह की धूप लगाना भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। क्योंकि सुबह का जो सूर्य प्रकाश होता है उसमें Vitamin D का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि विटामिन डी आपके शरीर में कुछ हार्मोनल परिवर्तन करता है और आपको पूरे दिन ऊर्जावान और तरोताजा रखता हैl इसलिए आपको सुबह उठकर अपने शरीर में धूप लगाना भी बहुत जरूरी है।

नाश्ते में अधिक प्रोटीन और होल फूड्स को करे शामिल

यह तो सब जानते हैं कि अगर सुबह का नाश्ता सही तरीके से किया जाता है तो हमारा दिन बहुत अच्छे से गुजरता है। इसलिए आपको नाश्ते में अधिक Protein युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए l

खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पूरे दिन आपको ज्यादा भूख नहीं लगती है और weight loss  में मदद मिल जाती हैं।

अगर आप सुबह के नाश्ते में अधिक प्रोटीन युक्त आहार लेंगे तो आपको दोपहर के भोजन के दौरान ऐसा महसूस होगा कि मेरा पेट भरा हुआ है।

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे पनीर, अंडे ,ग्रीक योगर्ट, नट्स और चिया सीड्स, गाजर, ब्राउन राइस, सेब आदि। खाद्य पदार्थ Fiber से भरपूर होते हैं ,जो आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराते हैं।

Excersie For Weight lose

वैसे तो जो लोग मोटे होते हैं वह Excersie जरूर करते हैं। लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता है कि कब और कैसे एक्सरसाइज करनी चाहिए।

बहुत से लोग Evening के समय व्यायाम करते हैं l लेकिन बता दे कि आपको सुबह के समय एक्सरसाइज करनी चाहिए। क्योंकि सुबह के एक्सरसाइज से कई फायदे हमारे शरीर को मिलते हैं।

जैसा कि आपका ब्लड शुगर लेवल पूरी तरह से संतुलित लेवल पर बना रहता है और लोग blood Pressure को भी संतुलित में रखता है।

सुबह की एक्सरसाइज करने से बहुत जल्द आपका बहुत ही जल्दी से मोटापा कम हो जाएगा।

हमने आपको यह 3 तरीके बताए हैं जो आपको फॉलो करने होंगे इससे आप बहुत जल्द पतले हो जाएंगे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top